छत्तीसगढ़

शिवरीनारायण में रेत माफियाओं का राज, शासन को हो रहा लाखो रुपये के राजस्व का नुकसान

रायपुरः शिवरीनारायण रेत ठेकेदार के द्वारा लठैत रखकर रात मे भी अवैध रेत का खनन किया जा रहा है। बलौदा बाजार जिला के कसडोल ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत घटमड़वा (गिधौरी) में अवैध खनन करने का मामला प्रकाश में आया है।  प्राप्त जानकारी के अनुसार यह घाट ठेकेदार अभिषेक अग्रवाल के नाम से जिला जांजगीर चांपा […]

रायपुरः शिवरीनारायण रेत ठेकेदार के द्वारा लठैत रखकर रात मे भी अवैध रेत का खनन किया जा रहा है। बलौदा बाजार जिला के कसडोल ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत घटमड़वा (गिधौरी) में अवैध खनन करने का मामला प्रकाश में आया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह घाट ठेकेदार अभिषेक अग्रवाल के नाम से जिला जांजगीर चांपा के शिवरीनारायण रेत घाट स्वीकृति हुआ है। परंतु शिवरीनारायण के रास्ते से घटमड़वा रेत घाट पर दिन-रात महानदी से अवैध रूप से रेत निकाली जा रही है। उक्त ठेकेदार अपने लठैतों को साथ मे रखता है और मारपीट की धमकी देता रहता है। वह दूसरे जिला बलौदा बाजार के कसडोल विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत घटमड़वा के सीमा पर भी अवैध तरीके से लाखो रूपये की रेत खनन कर चोरी कर रहा है।

 जिस पर ग्राम पंचायत घटमड़वा के जनप्रतिनिधि राजेंद्र घृतलहरे, महाबीर गोड़, एवं ग्रामीणों में शिवनाथ चैहान, सूरज चैहान, छोटेलाल ब्रिजवानी, बद्री वर्मा, संतोष वर्मा, शैलेन्द्र चैहान, सहित आदि लोगो ने अवैध रेत खनन कर रहे मौके पर पहंचे। उन्होंने अपने गांव घटमड़वा में अवैध रेत खनन कर रहे लोगो को मना किया तो उन लोगों ने मारपीट की धमकी दी  और मंत्री तक पहुंच होने की धमकी देने लगे। जिससे लोगो को यह लग रहा है कि ये अवैध खनन उपरी लोगों के संरक्षरण में चल रहा है।

यह अवैध खनन का खेल खनिज विभाग प्रसाशन की मिलीभगत से ही रात में किया जा रहा है। शासन का कोई नियम यहां नहीं चल रहा है। घाट नियम में खनन शाम 6 बजे के बाद बंद होना चाहिए। परन्तु उक्त ठेकेदार द्वारा जिला बलौदाबाजार के कसडोल विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत घटमडवा सीमा की महानदी में अवैध तरीके से धडल्ले से बेखौफ रेत का खनन किया जा रहा है। जिस पर ग्राम पंचायत घटमडवा के सरपंच उपसरपंच पंच को जानकारी होने पर रेत की चोरी करने तथा राजस्व की लाखो रूपये क्षति पहुंच रहे लोगो को मना किया गया, पर रेत माफिया अपनी दादागिरी से बाज नही आ रहे पहंचे हैं।

ठेकेदार के गुंडों ने घटमडवा पंचायत के जनप्रतिनिधियों को धमकी दी है। जिसके बाद ग्राम पंचायत घटमडवा के जनप्रतिनिधियों ने दिनांक 08/06/2020 को गिधौरी थाना में आकर लिखित शिकायत की है। इतना सब होने के बाद भी जिम्मेदार लोग और जिला जांजगीर चांपा और बलौदाबाजार जिले का खनिज विभाग गहरी कुम्भकरणीय के नींद मे सोये हुये है और इस पर कोई कार्यवाही नही किया जा रहा है। जिससे रेत माफियो का हौसला और बुलंद हो रहा है। 

रेत के अवैध खनन करने वाले रेत माफियाओं पर प्रशासन रोक लगाने का लाख दावा करती है, लेकिन प्रशासन इस दावे पर नाकाम साबित हो रहा है। रेत के दाम इस समय आसमान छू रहे हंै। वर्तमान में बलौदाबाजार जिले के गिधौरी क्षेत्र के बलौदा हसुवा क्षेत्र में भी रेत का अवैध खनन जोरो पर चल रहा हैं। ग्राम बलोदा पंचायत के आस-पास महानदी और जोक नदी के आसपास की घाटां से रेत का अवैध खनन लगातार जोरो पर चल रहा है। 

नदी से रोजाना सैकड़ों ट्रैक्टर रेत का उत्खनन कर ले जाया जा रहा है। विभाग को जानकारी होने बावजूद भी यह खेल चल रहा है। अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है, जिससे हर दिन शासन को लाखो रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। लेकिन अधिकारियों के कान में जूं तक नही रेंग रही, जबकि इन रेत माफियाओ पर तत्काल छापा मार कार्यवाही करते हुए इन पर लगाम लगाना अति आवश्यक हो गया है, जिससे शासन को हो रहे लाखो रुपये के राजस्व के नुकसान को रोक जा सके। अब आगे देखना होगा कि इस पर प्रशासन सहित जिम्मेदार लोग इस पर क्या कार्यवाही करते है। यह तो आने वाला समय ही बतायेगा। इस सम्बंध मे जिला बलौदाबाजार के माईनिंग स्पेक्टर बबलू पांडे से जानकारी लेने पर उन्होंने कहा कि मौके पर आकर वो जांच करेंगे।

इस सम्बंध मे जिला जांजगीर चांपा के असिस्टेंट माईनिंग स्पेक्डर आर. के. सोनी से बात की गयी। उनसे पूछने पर कि जांजगीर चांपा के शिवरीनारायण रेत ठेकेदार बलौदा बाजार सीमा से रेत मशीन से चोरी कर रहा है। यह बात पूछने पर उन्होंने कहा कि बलौदा बाजार खनिज विभाग को सूचना दे दी गयी है, वह उस पर कार्यवाही करेगा।

Comment here