Farm Bill: दिल्ली-मेरठ-नोएडा हाईवे बंद, किसान सड़कों पर गुड़गुड़ा रहे हुक्का

Farmer

नई दिल्लीः संसद में पास हुए कृषि बिलों से देशभर के किसानों में गुस्सा है। इस गुस्से का इजहार करने के लिए पूरे देश के किसान सड़कों पर उतर आए हैं। इस बिल के विरोध में किसान संगठनों ने शुक्रवार को देशव्यापी आंदोलन का आह्वान किया है। हालांकि, आंदोलन का असर पंजाब और हरियाणा में अधिक दिखाई दे रहा है। पंजाब के किसान वीरवार को रेल की पटरियों पर बैठे रहे। दूसरी तरफ, हरियाणा में किसानों और कारीगरों ने हाईवे को जाम कर दिया है। उधर, दिल्ली से सटे नोएडा में भी किसानों का विरोध-प्रदर्शन चालू है।

बता दें कि दिल्ली से सटे नोएडा में भी किसानों का विरोध-प्रदर्शन चालू है। किसानों ने दिल्ली-नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे जामकर दिया है। इससे रोज काम पर आने-जाने वाले यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा है। हालांकि, नोएडा के डीसीपी ने दावा किया है कि ट्रैफिक डायवर्ट कर देने की वजह से आम जनजीवन पर बंद का कोई असर नहीं पड़ा है।

Also read: कृषि बिल के विरोध में किसानों ने शुरू किया देशव्यापी आंदोलन, आज भारत बंद का आह्वान

दूसरी तरफ, दिल्ली-मेरठ हाईवे को भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओ ने जाम कर दिया है और हाइवे पर ट्रैक्टर, ट्रालियां लाकर खड़ी कर दी हैं। हाईवे पर बैठकर किसान हुक्का गुड़गुड़ाते नजर आए। इस दौरान किसानों ने मोदी सरकार मुर्दाबाद के जमकर नारे लगाए और अपना रोष प्रकट किया।

Also read: Bihar Election: निवार्चन आयोग ने की घोषणा, तीन चरणों में होगा मतदान, जाने खास बातें...

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के  बागपत-बड़ौत-खेकड़ा-रमाला-टटीरी समेत विभिन्न जगहों पर भी भाकियू कार्यकर्ताओ ने चक्का जाम कर दिया है। वहां भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।
पटना में नेता विपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने किसानों के भारत बंद का समर्थन करते हुए खुद ट्रैक्टर चलाया। इस दौरान उनके बड़े भाई तेज प्रताप ट्रैक्टर के ऊपर बैठे थे। पीछे राजद कार्यकर्ताओं का हुजूम चल रहा था।

Also read: प्रसिद्ध गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

बिहार के दरभंगा में राजद कार्यकर्ताओं ने भैंसों पर चढ़कर किसान बिल का विरोध किया. राजधानी पटना में बीजेपी दफ्तर के बाहर प्रदर्शनकारियों और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें आ रहीं हैं।

कर्नाटक में किसान एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने कर्नाटक-तमिलनाडु को जोड़ने वाली हाईवे पर जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनात किया गया है।

किसान संगठनों के बंद को कांग्रेस, राजद, समाजवादी पार्टी, अकाली दल, आप, टीएमसी समेत कई विपक्षी दलों का समर्थन प्राप्त है। देशभर के किसान कृषि बिल को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। 

 

Add comment


Security code
Refresh