Padma Awards 2021: देखें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानितों की पूरी लिस्ट

Padma Awards

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मोदी सरकार ने पद्म पुरस्कारों (Padam Awards) की घोषणा कर दी है। पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे और दिवंगत गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का नाम इस साल के पद्म विभूषण के लिए सोमवार को दिया गया, जबकि पूर्व मुख्य मंत्री स्वर्गीय तरुण गोगोई और केशुभाई पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय विलास पासवान और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पद्म सम्मान से सम्मानित किया गया। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, पूर्व लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। 

पद्म भूषण पुरस्कार, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है, जिसे गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किया जाता है। यह तीन श्रेणियों में दिया जाता है - पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्चतर सेवा सेवा का विशिष्ट) और पद्मश्री (प्रतिष्ठित सेवा)।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रपति ने इस वर्ष 119 पद्म पुरस्कार - 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री सम्मानों को मंजूरी दी गई है।

पच्चीस महिलाओं को पद्म पुरस्कारों में शामिल किया गया है और इस सूची में विदेशियों की श्रेणी के 10 व्यक्ति, एनआरआई, पीआईओ और ओसीआई और एक ट्रांसजेंडर शामिल हैं। 16 लोगों को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया है।

पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की पूरी सूची इस प्रकार हैः

1

2

3

4

Add comment


Security code
Refresh