JK

अमित शाह के दौरे से पहले शोपियां में नागरिक की हत्या, सुरक्षा पर उठे सवाल

नई दिल्लीः दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के जैनापोरा गांव में सीआरपीएफ ने अनंतनाग के रहने वाले शाहिद एजाज की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी। मृतक युवक दूध का कारोबार करता था। एक पुलिस अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि वह क्रॉस फायरिंग में मारा गया क्योंकि सीआरपीएफ ने इलाके में एक आतंकवादी कार्रवाई की जवाबी कार्रवाई की। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

Jj1

आसू ने जोनाई के ऐतिहासिक राजाखाना पोखरी के संरक्षण की मांग की

जोनाईः असम-अरुणाचल प्रदेश की सीमांतवर्ती अंचल तथा असम की धेमाजी  जिला के जोनाई महकमा अधीन राजाखाना गांव पंचायत स्थित ऐतिहासिक राजाखाना पोखरी की संरक्षण की व्यवस्था करने तथा जीर्णाेद्धार के लिये राज्य सरकार से अखिल असम छात्र संघ ने मांग की हैं।

Jj1

जॉन फर्थ स्कूल की 125वीं जयंती, अरुणाचल के नाहरलगुन में हुई प्राक्तन छात्रों की सभा

लखीमपुरः जिले की अग्रणी शिक्षण संस्था जॉन फर्थ क्रिस्चियन इंग्लिश हाई स्कूल की 125वीं जयंती आगामी 5 व् 6 जनवरी को आयोजित होने जा रहा है। स्वाधीनता प्राप्ति के पूर्व ही सन 1893 में सुदूर आमेरिका से आये मिशनरी ”जॉन फर्थ“ ने लखीमपुर नगर के नकारी में असमिया माध्यम के प्राथमिक विद्यालय की स्थापना की थी। वैसे तो विद्यालय ने सन् 2018 में ही अपनी स्थापना के 125 साल पूरा कर लिया था, परन्तु पहले “का“ आन्दोलन और बाद में कोविड 19 के चलते दो तीन बार जयंती की तिथि टालनी पड़ी। चूँकि उस समय स्कूल बहुत कम थे इसलिए  जिले के साथ ही परोसी राज्यों- अरुणाचल प्रदेश नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और देश के अन्य राज्यों के छात्र-छात्रा भी इस विद्यालय के छात्रावास में रह कर अध्ययन करते थे। इस समय बहुतेरे प्राक्तन छात्र देश के विभिन्न राज्यों में यहाँ तक कि विदेशों में भी गरिमापूर्ण पदों पर अधिष्ठित होकर देश व समाज की सेवा कर रहे हैं।

Trecker

उत्तराखंड में 11 पर्वतारोहियों की मौत, वायु सेना ने चलाया व्यापक बचाव अभियान

नई दिल्लीः वायु सेना ने उत्तराखंड के लमखागा दर्रे में 17,000 फीट की ऊंचाई पर बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया है, जहां 18 अक्टूबर को भारी बर्फबारी और खराब मौसम के कारण पर्यटकों, पोर्टर्स और गाइड सहित 17 ट्रेकर्स रास्ता भटक गए थे। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले को उत्तराखंड के हरसिल से जोड़ने वाले सबसे खतरनाक दर्रों में से एक लमखागा दर्रे की ओर जाने वाले इलाके से अब तक 11 शव बरामद किए जा चुके हैं।

Jj3

राम करण पांडेय का नैनी में अपने निवास पर निधन

लखीमपुरः शहर के सुप्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान बसंत लता विश्वेश्वर चांग काकोटी स्मृति शिशु विद्या निकेतन के संस्थापक सदस्यों में अन्यतम राम करण पांडेय का गत 20 अक्टूबर को शाम के 7.30 बजे उत्तर प्रदेश के नैनी में अपने निवास पर निधन हो गया। वे एक हंसमुख, मिलन सार, उद्यमी, कर्मठ तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के समर्पित कार्यकर्ता थे। निकेतन की स्थापना में उनकी अहम भूमिका थी। कुछ साल पूर्व वे लखीमपुर से अपने गृह प्रदेश चले गये थे।