Fungul

Mucormycosis: बिहार में ब्लैक फंगस का खतरा, कुल आठ मामले सामने आए

नई दिल्लीः गुजरात में ब्लैक फंगस संक्रमण या म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) फैलने के बाद उत्तर प्रदेश के मेरठ और लखनऊ में कुछ मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद अब बिहार के पटना में दो अस्पतालों में गुरुवार को दो नए ब्लैक फंगस के मरीज मिले हैं। इनमें पटना एम्स में एक और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में एक भर्ती हुए हैं। इस प्रकार अभी तक कुल आठ ब्लैक फंगस के मरीज सामने आए हैं। ऐसे मरीजों की संख्या अब बढ़ने लगी है। अब कुल ब्लैक फंगस के मरीज एम्स में चार, आईजीआईएमएस में दो और रूबन में दो भर्ती हैं।

Lockdown

बिहार में लॉकडाउन 25 मई तक बढ़ाया गया, नीतीश कुमार ने ट्वीट कर पुष्टि की

पटनाः बिहार सरकार ने कोरोना वायरस प्रसार को रोकने के लिए राज्य में 15 मई तक लाॅकडाउन लगाया हुआ है। इस लॉकडाउन को दस और दिनों के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर घोषणा की कि वर्तमान में 15 मई तक पूरे राज्य में तालाबंदी की अवधि 25 मई, 2021 तक बढ़ा दी गई है। बिहार में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला गुरुवार को हुई उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में लिया गया।

Pappu

पप्पू यादव पटना में गिरफ्तार, कोविड-19 प्रोटोकॉल का किया उल्लंघन

पटनाः बिहार के पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी (JAP) प्रमुख पप्पू यादव को मंगलवार को बिहार की राजधानी पटना में पुलिस ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया। यादव को एक वाहन में बिना परमिट के कथित रूप से घूमने के लिए गिरफ्तार किया गया है। पप्पू यादव को मंगलवार सुबह पटना में मंदिरी स्थित उनके आवास से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पप्पू यादव सुबह के समय पीएमसीएच के कोविड वार्ड में गए थे।

Lalu

जेल से बाहर आने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ लालू की पहली ‘वर्चुअल’ बातचीत

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल के संस्थापक अध्यक्ष लालू प्रसाद, जो तीन साल से अधिक समय तक सलाखों के पीछे रहने के बाद जमानत पर बाहर हैं, ने रविवार को बिहार में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बहुप्रतीक्षित ‘आभासी बातचीत’ की। प्रसाद, हाल ही में झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें सभी चारा घोटाला मामलों में बेल दे दी, जिसमें उन्हें सजा मिली है। 

डायबिटीज, हृदय और गुर्दे की समस्याओं सहित कई बीमारियों से पीड़ित 70 वर्षीय लालू यादव, रिहाई के बाद राष्ट्रीय राजधानी में अपने निवास पर ‘वर्चुअल’ बातचीत कर रहे हैं। उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव, जो बीमार पिता की देखभाल के लिए उनके दिल्ली वाले घर पर हैं, ने भी इस अवसर पर बात की। तेजस्वी, जिन्होंने परिचयात्मक भाषण दिया, ने कहा कि उनके पिता “अस्वस्थ थे, उनके ऑक्सीजन का स्तर लगभग 85 था, इस कारण लालू जी ज्यादा नहीं बोलेंगे”।

Biharlockdown

Bihar Lockdown: बिहार में 15 मई तक पूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा

पटनाः कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य में 15 मई तक पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की। कैबिनेट मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया गया। उन्होंने जोर देकर कहा कि लॉकडाउन से संबंधित दिशानिर्देश शाम तक संकट प्रबंधन समूह द्वारा जारी किए जाएंगे।

नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लाॅकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई करने हेतू निर्देश दिया गया है।’’