Ch4

मुख्यमंत्री ने बास्तानार अंचल को दी 156 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

रायपुर: आज का दिन बस्तर के लिए ऐतिहासिक रहा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर जिला प्रवास के दौरान बास्तानार में लगभग 156 करोड़ 46 लाख रूपए की लागत वाले 51 विकास एवं निमार्ण कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री बघेल ने 25 जनवरी को बड़ेकिलेपाल में आयोजित आमसभा में लगभग 44 करोड़ 52 लाख रुपए की लागत वाले 10 विकास कार्यों का लोकार्पण और लगभग 111 करोड़ 93 लाख रुपए की लागत वाले 41 विकास कार्यों का भूमिपूजन भी किया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों सहित युवोदय के वालेंटियर्स तथा सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री एवं अनुदान सहायता के चेक वितरित किए गए। इस अवसर पर जिले में युवोदय के वालेंटियर्स की विभिन्न गतिविधियों पर आधारित स्मारिका ’’बदलाव संग युवा’’ का विमोचन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ग्राम कुकानार में मिनी स्टेडियम, बड़ेकिलेपाल नवीन हाई स्कूल भवन, कोड़नाली मार्ग में 8 किलोमीटर की डामरीकृत सड़क निर्माण करने की घोषणा की। 

Cg2

रायपुर वनवृत्त में एक वाहन सहित लगभग एक लाख रूपए की अवैध लकड़ी की जब्त

रायपुर: वन एवं जलवायु परिवर्तन द्वारा वन अपराधों की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत विगत दिवस 22 जनवरी को रायपुर वनवृत्त के अंतर्गत लगभग एक लाख रूपए मूल्य के अवैध लकड़ी सहित वाहन की जप्ती की गई। मुख्य वन संरक्षक रायपुर जे.आर. नायक के मार्गदर्शन और वन मंडलाधिकारी रायपुर विश्वेष कुमार झा के निर्देशानुसार डिप्टी रेंजर दीपक तिवारी के नेतृत्व में टीम द्वारा लकड़ी की अवैध परिवहन कर रहे एक मेटाडोर वाहन क्रमांक सीजी-22 एबी 3970 को तिल्दा-खरोरा रोड में घेरा बंदी कर जप्ती की गई। इस अभियान में टीम द्वारा जांच के दौरान संलिप्त आरोपी रवि वर्मा, ग्राम केसदा जिला बलौदाबाजार के पास कोई भी वैध दस्तावेज नहीं पाया गया। उक्त कार्रवाई में यदुराम साहू, इन्द्रचंद धनगर, राधे और प्रशांत यादव आदि विभागीय अमला शामिल था। गौरतलब है कि इसके एक दिन पहले 21 जनवरी को डिप्टी रेंजर श्री दीपक तिवारी के ही नेतृत्व में गठित टीम द्वारा मुरा मोड़ में घेराबंदी कर लगभग 70 हजार रूपए मूल्य के अवैध लकड़ी सहित एक अन्य वाहन की जप्ती की गई थी। 

25cg1

भगवान से कम नहीं किसान इसलिए किसानों का करें सम्मानः मंत्री डॉ डहरिया

रायपुर: नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आरंग विधानसभा क्षेत्र के ग्राम रसनी में साहू समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि साहू समाज जागरूक समाज है। खेती-किसानी और छत्तीसगढ़ के विकास में साहू समाज का महत्वपूर्ण योगदान है। साहू समाज मेहनत करने वाला और विकास की राह में आगे बढ़ने वाला समाज है। छत्तीसगढ़ की सरकार भी संत माता कर्मा, दानवीर भामाशाह के बताए हुए मार्गों में चल रही है। सभी समाजों को साथ लेकर सामाजिक समरसता का माहौल कायम कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान अन्न उपजाते हैं। सबकी भूख मिटाते हैं। उनकी नजर में किसान किसी भगवान से कम नहीं है। किसानों का हमेशा सम्मान करना चाहिए। छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों का महत्व जानती है। इसलिए उनके स्वाभिमान और सम्मान का हमेशा ख्याल रखती है। 

Bhupesh Baghel 3

मुख्यमंत्री बस्तरवासियों को देंगे 200 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

जगदलपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के 25 एवं 26 जनवरी को बस्तर जिला प्रवास के दौरान 203 करोड़ 67 लाख रूपए से अधिक के कुल 65 विकास कार्यों की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 25 जनवरी को बड़े किलेपाल में आयोजित आमसभा स्थल पर 150 करोड़ 46 लाख के 50 कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास करेंगे। जिनमें लगभग 38 करोड़ 52 लाख रुपए के 09 विकास कार्यों का लोकार्पण और लगभग 111 करोड़ 93 लाख रुपए के 41 विकास कार्यों का भूमि पूजन शामिल है।

Cg6

राज्य सरकार की कृषक हितैषी नीति के कारण खेती की ओर लौटे किसान

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग जिले के धमधा ब्लॉक के ग्राम चेटुवा में आयोजित मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज दुर्ग के 75वें वार्षिक अधिवेशन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में चालू सीजन में अब तक 86 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है जो अब तक की रिकॉर्ड खरीदी है और अभी एक हफ्ते शेष है। राज्य सरकार की कृषक हितैषी नीतियों से किसान खेती की ओर वापस लौटे हैं, चाहे धान खरीदी का समर्थन मूल्य हो या किसानों की कर्ज माफी हो या कृषि संबंधी सुधार हो, राज्य सरकार की योजनाओं का गहरा असर हुआ है और यह असर इस सीजन में हुई धान खरीदी में साफ-साफ दिखाई दे रहा है।