Fungul

Mucormycosis: गुजरात के बाद यूपी में दी ब्लैक फंगस ने दस्तक, मेरठ और लखनऊ में मिले केस

नई दिल्लीः गुजरात में ब्लैक फंगस संक्रमण या म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) फैलने के बाद उत्तर प्रदेश के मेरठ और लखनऊ में कुछ मामलों की पुष्टि हुई है। इस फंगस के कारण लोग अपनी आंख की रोशनी गंवा रहे हैं। यह दावा गुजरात के डॉक्टरों और अधिकारियों ने किया है। उत्तर प्रदेश के लोहिया संस्थान में चार व केजीएमयू के तीन मरीज घातक फंगस की चपेट में आने के बाद जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं। गुजरात में 100 से अधिक ब्लैक फंगस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। जिसके बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के तहत एक कोर-कमेटी की बैठक में राज्य सरकार ने घोषणा की कि सभी सरकारी सिविल अस्पताल, विशेष रूप से अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, और जामनगर, जहां संक्रमण की उच्च घटनाओं को देखा गया है, ऐसे रोगियों के उपचार के लिए अलग वार्ड स्थापित करेगा।

Up

UP Lockdown: यूपी में भी 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, ईद पर भी रहेगी पाबंदी

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को कोरोनो वायरस मामलों में वृद्धि के बीच राज्य में लाॅकडाउन की अवधि को 17 मई तक बढ़ाने का फैसला किया। पिछला लाॅकडाउन सोमवार सुबह खत्म होना था। 29 अप्रैल को, राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि सप्ताहांत लॉकडाउन सोमवार को भी कवर करेगा और 3 मई को इसे 6 मई तक बढ़ा दिया गया था। 

Ajit Singh

पूर्व केंद्रीय मंत्री और रालोद प्रमुख अजीत सिंह का निधन, कोरोना से थे पीड़ित

नई दिल्लीः राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह का गुरुवार को कोरोना के कारण निधन हो गया, उनके बेटे जयंत चौधरी ने इस बात की पुष्टि की। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक प्रमुख नेता थे। सिंह ने 20 अप्रैल को कोरोनो वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद गुरुग्राम के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। आरजेडी के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने एक ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की और कहा, ‘‘चौधरी अजीत सिंह जी को 20 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुए। 6 मई की सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।’’ अजीत सिंह के निधन से राजनैतिक गलियारे में  शोक की लहर है।

Vasundhara

Uttar Pradesh: वसुंधरा में धड़ल्ले से हो रहा अवैध निमार्ण, बिल्डर लाॅबी के आगे नतमस्तक हुए अधिकारी

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के वसुंधरा इलाके में विभिन्न जगहों पर अवैध निर्माण रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आलम यह है कि अब प्रशासन की नाक के नीचे ताबड़तोड़ अवैध निर्माण किए जा रहे हैं। आवास विकास परिषद भी अवैध निर्माणों पर अंकुश लगाने में नाकामयाब रहा है। यहां बिल्डर अवैध निर्माण करने से बाज नहीं आ रहे हैं। तमाम शिकायतों के बाद भी काम जारी है। लोगों का कहना है कि आवास विकास परिषद की ओर से सिर्फ दिखावे के लिए कार्रवाई की जाती है, हकीकत में किया कुछ भी नहीं जाता है। 

LD

Uttar Pradesh: इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के बाद, यूपी के 5 शहरों में 26 अप्रैल तक कंप्लीट लॉकडाउन

लखनऊः इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया कि 26 अप्रैल तक 5 शहरों में तालाबंदी कर कोविड-19 संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ा जाए। यह उल्लेख करते हुए कि 19 अप्रैल की रात से प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और गोरखपुर में प्रतिबंध लागू होंगे, अदालत ने राज्य सरकार को कम से कम दो सप्ताह की अवधि के लिए उत्तर प्रदेश में पूर्ण तालाबंदी करने की सलाह दी। आदेश के मुताबिक, सोमवार रात से ही लॉकडाउन प्रभावी हो जाएगा।