शादी के खूबसूरत पलों को संजोने के लिए चुनें सही फोटो एजेंसी

1

चित्रों के माध्यम से जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटना को फिल्माते हुए जब गुणवत्ता की बात आती है, तो इस कसौटी पर बहुत कम फोटो एजेंसियां खरी उतरती हैं जिनमें से एक नाम है द वेडिंग फोकस 

आज कोई भी शादी बिना वेडिंग फोटोग्राफी के अधूरी है। शादी की तस्वीरें और वीडियो एक ऐसा खजाना है जिसे हर व्यक्ति जीवन भर संजो के रखना चाहता है ताकि वह जब भी चाहे अपनी खूबसूरत यादों को ताजा कर सके। वो दिन गए जब शादी की फोटोग्राफी दुल्हा-दुल्हन और समारोह स्थल की तस्वीरों तक ही सीमित था। आज यह एक पूर्ण कला के रूप में उभरा है, जिसमें विशेष फोटो एजेंसियां प्री-वेडिंग से शुरूआत कर शादी और शादी के बाद के समारोह कवर करती हैं। इसके अलावा, अगर फोटो एजेंसी ‘द वेडिंग फोकस’ (TWF) है, तो शादी के खूबसूरत पलों को और भी शानदार बनाया जा सकता है जिनके पास अनुभवी फोटोग्राफरों के अलावा अत्याधुनिक तकनीक और नये-नये आईडिया हैं।

शादी दो व्यक्तियों के बीच एक पवित्र बंधन है जो विवाह के साथ शुरू होता है। यह एक ऐसा बंधन है जो न केवल दूल्हा-दुल्हन बल्कि उनके परिवारों को भी जोड़ता है। इसी कारण विवाह उनके परिवारों और दोस्तों के लिए जीवन भर का सुखद अनुभव है। कोई आश्चर्य की बात नहीं कि हर कोई इन यादगार पलों को जीवन भर के लिए संजोना चाहेगा। इस मौके को कैमरे में कैद करने का इससे अच्छा समय और क्या हो सकता है। समय के साथ यादें फीकी पड़ सकती हैं, लेकिन तस्वीरें नहीं। वे हमेशा के लिए यादगार के रूप में आपके पास रहती हैं।

जो लोग इन यादगार पलों का महत्व समझते हैं, वे इनको संजोने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते। हालांकि, शादियों को व्यापक कवरेज देने का दावा करने वाली कम्पनियों की कोई कमी नहीं है। लेकिन, चित्रों के माध्यम से जीवन भर की घटना का वर्णन करते हुए निरंतरता के साथ गुणवत्ता प्रदान करने की बात आती है, तो इस पर बहुत कम लोग फिट बैठते हैं। 'द वेडिंग फोकस​' भारत में वेडिंग फोटोग्राफी उद्योग में एक ऐसा ही नाम है जिसके पास अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ वेडिंग फोटोग्राफी सेवा देने के लिए नई-नई तकनीक और योजना होती है।

इसलिए, अपने जीवन के सबसे बड़े और शुभ दिन को यादगार बनाने की योजना बनाते समय सुनिश्चित करें कि आप इस महत्वपूर्ण फैक्ट को कभी न भूलें। पेशेवर फोटोग्राफी के बिना आपकी शादी, चाहे वह कितनी भी बढ़िया क्यों न हो, एक यादगार घटना नहीं बन सकती। और जब बड़ी भारतीय शादियों के कवरेज की बात आती है, तो ‘द वेडिंग फोकस’ एक ऐसी कंपनी है, जिसकी ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है। TWF 20 वर्षों की सेवा के दौरान विकसित की गई फोटोग्राफी के अपने अनुभव से आपको रूबरू कराता है।

‘द वेडिंग फोकस’ स्टोरी टैलिंग में विश्वास रखता है। वे प्री-वेडिंग की शूटिंग के साथ ही शादी के दिन भी दूल्हा-दुल्हन और उनके परिवार के इर्द-गिर्द कहानी बुनने में कुशल हैं। उन्होंने इस कार्य को आसानी से पूरा करने के लिए कुछ अनूठी तकनीकों का विकास किया है और उनकी टीम हमेशा कुछ नया सीखने में विश्वास रखती है। जिस कुशलता के साथ TWF हर घटना को एक कहानी के रूप में कवर करता है, वेडिंग फोटोग्राफी उद्योग के लिए वह एक बेंचमार्क सेट करता है।

‘द वेडिंग फोकस’ शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्राप्त करता है। वह उनकी अनूठी विशेषता, स्वाद, पसंद और नापसंद और उन सभी छोटी चीजों को ध्यान में रखकर फोटोग्राफी करता है जो इस महत्वपूर्ण लमहे को और भी ज्यादा खास बना देता है। उनकी टीम का केन्द्र बिंदु ‘कपल’ ही रहता है। दूल्हा-दुल्हन को सर्वश्रेष्ठ मूड और पोशाक में कैसे फिल्माया जाए, यह वेडिंग फोकस की टीम सुनिश्चित करती है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि वह दूसरे खास मेहमानों को भूल जाए। कैमरामैन अलग-अलग जगह पर रहकर हर क्षण होनेवाले छोटे से छोट मूवमेंट को भी अपने कैमरे में कैद कर लेते हैं।

2

युगल की केमिस्ट्री पर होमवर्क भी टीम को दूल्हा-दुल्हन के प्रत्येक क्षण को उनके नेचुरल पोज निकालने में मदद करता है। एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, कंपनी के सीईओ आलोक वर्मा ने न केवल दूल्हा-दुल्हन के व्यक्तित्व को उजागर करने के लिए बल्कि उनके जीवन के सबसे खास पलों को यादगार बनाने के लिए एक रणनीति विकसित की है। 

एक बार दूल्हा-दुल्हन का कैंडिड फोटो शूट हो जाने के बाद, ये लोग शादी समारोह की तैयारियों में लग जाते हैं। पारंपरिक भारतीय शादी में एक हाई-वोल्टेज ड्रामा होता है, वह ड्रामा जो उनकी भावनाओं को उजागर करता है जो इस आयोजन को और भी रोमांचक बनाता है। इसके साथ ही, औपचारिक स्वागत और विवाह समारोह पर भी ध्यान केंद्रित किया जाता है। शादी समारोह के मल्टी-कैमरा शूट में लगे फोटोग्राफरों से एक भी स्पेशल मूवमेंट नहीं छूटता है।

विवाह कवरेज का तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण पहलू शादी में शामिल रिश्तेदारों और दोस्तों की पहचान है, साथ ही इस अवसर पर आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों की भी पहचान है। शादी का काम लेने के तुरंत बाद, ‘द वेडिंग फोकस’ आयोजकों से शादी समारोह के हल पहलू, उनकी योजना, रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में बारीकी से जानकारी लेता है। इस रणनीति को अपनाने का लक्ष्य यह है कि शादी का कोई भी पल छूटने न पाए।

हर शादी समारोह औपचारिक विदाई के साथ एक गमगीन पल पर समाप्त होती है जब लड़की अपने माता-पिता के घर को छोड़कर अपने ससुराल की ओर चल देती है जहां एक नया जीवन उसका इंतजार कर रहा है। माहौल इतना भावनात्मक होता है कि क्षणिक दुःख पूरे कवरेज के दौरान बनाए गए खुशी के पल को उदासी में बदल देता है। 'द वेडिंग फोकस' इस भावनात्मक क्षण को बड़ी ही संवेदनशीलता के साथ कैप्चर करता है। इस पूरे उदासी भरे थीम को एक सकारात्मक बिंदु पर समाप्त करने की कला बहुत कम फोटो आर्टिस्ट के पास होती है।

अगले दिन होने वाला रिसेप्शन न सिर्फ दूल्हा-दुल्हन बल्कि उनकी खुशी में शरीक होने वाले सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण इवेंट होता है। हालांकि, ‘द वेडिंग फोकस’ विदाई से सुखद पुनर्मिलन को धीरे-धीरे कैप्चर करते हुए एक माहौल बनाता है। इस प्रकार, शादी के हर पहलू को इतने शानदार तरीके से फिल्माया जाता है कि शादी का कोई भी पहलू अपनी विशिष्टता और उल्लास को नहीं खोता है। इसलिए हंसी, रोना, खुशी और खुशी के आंसू, शादी के हर पहलू को एक कहानी के रूप में संजोता है।

‘द वेडिंग फोकस’ अपने कवरेज को इस जीवंत तरीके से पेश करता है कि वर्षों बाद भी जब आप अपनी शादी के एलबम के पन्नों को पलट रहे होंगे, तो आप पाएंगे कि आपकी अनमोल यादें आपकी आंखों के सामने उभर रही है जैसे कि शादी हाल ही में हुई हो।

प्रयागराज के संकल्प खुराना, जिन्होंने हाल ही में ‘द वेडिंग फोकस’ की सेवाएं ली हैं, अपनी पसंद पर गर्व महसूस करते हुए बताते हैं कि TWF द्वारा स्टिल और ऑडियो-विज़ुअल कवरेज ने उनके विवाह समारोह को हमेशा के लिए यादगार बना दिया है। यह पूछे जाने पर कि उन्हें ‘द वेडिंग फोकस’ के बारे में सबसे अधिक क्या आकर्षित करता है, उन्होंने कहा, ‘‘फोटो की क्वालिटी, सावधानीपूर्वक शूट की गई सिनेमेटिक वीडियो और शानदार ग्राफिक कवरेज TWF को सबसे अलग बनाती है। उनकी फोटो इतनी जीवंत हैं कि हर बार जब मैं एलबम को देखता हूं तो ऐसा लगता है जैसे यह हाल ही में हुआ हो।”

3a

अपने जीवन के विशेष दिन की यादों को संजोते हुए, एक अन्य ग्राहक, शिवानी बताती हैं कि कैसे शादी समारोह उनके लिए एक महत्वपूर्ण घटना बन गई। वह कहती हैं कि यह वेडिंग फोकस के बिना संभव नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘शादी में TWF के साथ उनका अनुभव अच्छा रहा। उनकी टीम समारोह की बारीकियों में इस कदर शामिल थी कि उन्होंने कैप्चर करने लायक एक भी पल नहीं छोड़ा। उनके द्वारा क्लिक की गई तस्वीरें वाकई कमाल की हैं। हर फ्रेम में बताने के लिए एक कहानी मौजूद है।’’

ग्राहकों के साथ ‘द वेडिंग फोकस’ के जुड़ाव के संबंध में, वह कहती हैं, ‘‘पूरी टीम मिलनसार और खुशमिज़ाज है। उनमें से उल्लेखनीय हैं, आलोक वर्मा और मीनाक्षी, जिन्होंने हमारे परिवार और दोस्तों पर एक अमिट छाप छोड़ी है।”

SAAV Events, एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी, जो अपने अनोखे वेडिंग डेकोर आईडिया के लिए जानी जाती है, 2013 से 'द वेडिंग फोकस​' के साथ जुड़ी हुई है। कंपनी के सीईओ अंशुल गोयल कहते हैं, “यदि TWF के स्टिल और ऑडियो-विज़ुअल कवरेज के लिए नहीं होते, तो उनके इवेंट काफी फीके रह जाते।’’

SAAV के लिए डेकोर और विवाह कार्यक्रमों में शामिल पंकज वर्मा और अंकित सिंघल के अनुसार, ‘द वेडिंग फोकस’ टीम हर इवेंट को इतनी बारीकी से कवर करती है कि एक भी पल उनके कैमरे से नहीं छूटता। मेकअप आर्टिस्ट, मिनाक्षी दत्ता और हिना ‘द वेडिंग फोकस’ की टीम की तारीफ करते हुए कहती है कि उनके फोटो और उनके असीमित प्रयास उनकों दूसरों से अलग करते हैं और ऐसा और कोई नहीं कर सकता।

यदि आप शादी या किसी आधिकारिक या अनौपचारिक समारोह के एक आकर्षक कवरेज की तलाश में हैं, तो ‘द वेडिंग फोकस’ ही आपका एकमात्र समाधान है। TWF ही आपके किसी भी महत्वपूर्ण इवेंट को यादगार पलों में तब्दील कर सकता है।

शादी, प्री-वेडिंग और दूसरे समारोहों के फोटोग्राफी पैकेज की ऑनलाइन बुकिंग के लिए theweddingfocus.com पर जा सकते हैं। साथ ही, कैंडिड और सिनेमेटिक फोटो शूट जैसे ट्रेंडिंग फोटोग्राफिक और वीडियो ग्राफिक स्टाइल के लिए भी आप TWF से संपर्क कर सकते हैं।

Add comment


Security code
Refresh