Passport

भारत थाई क्वारंटाइन फ्री एंट्री की सूची में जगह बनाने में विफल

नई दिल्लीः जैसे-जैसे अधिक से अधिक देश भारत के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं, उन गंतव्यों की सूची का विस्तार हो रहा है जहां टीका लगाए गए भारतीय यात्रा कर सकते हैं। पिछले कुछ दिनों में की गई घोषणाओं में, सिंगापुर नवीनतम देश है जिसने भारतीयों के लिए अपने प्रतिबंधों में ढील दी है। हालांकि, थाईलैंड ने शुक्रवार को ऐसा करने से रोक दिया।
दो दक्षिण पूर्व एशियाई देशों ने भारत और पांच अन्य दक्षिण एशियाई देशों को अपनी यात्रा प्रतिबंध सूची से हटाने की घोषणा की है।

01

फाइजर का दावा, उनकी वैक्सीन बच्चों में 90% से ज्यादा असरदार

नई दिल्लीः शुक्रवार को जारी एक अध्ययन के अनुसार फाइजर के कोविड-19 वैक्सीन बच्चों पर सुरक्षित दिखाई देती है और लगभग 91 प्रतिशत 5 से 11 साल के बच्चों में रोगसूचक संक्रमण को रोकने में प्रभावी है। अमेरिका इस आयु वर्ग पर टीकाकरण करने पर विचार कर रहा है। अमेरिका में 5 से 11 साल के बच्चों का टीकाकरण नवंबर की शुरुआत में शुरू हो सकता है। पहले बच्चों को क्रिसमस तक पूरी तरह से संरक्षित कर लिया जाएगा, फिर इस टीकाकरण कायक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा। 

10

भारत, दुबई ने बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्लीः केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और दुबई सरकार के बीच सोमवार को श्रीनगर के राजभवन में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन (एमओयू) को पाकिस्तान के एक पूर्व उच्चायुक्त द्वारा ‘भारत के लिए एक बड़ी सफलता’ के रूप में स्वागत किया गया था, जबकि इस समझौते से पाकिस्तान में आक्रोश फैल गया।

Taliban

भारत और तालिबान रूस में मास्को फॉर्मेट में होंगे आमने-सामने

नई दिल्लीः भारत और तालिबान के अधिकारी 20 अक्टूबर को रूस द्वारा आयोजित मास्को फॉर्मेट बैठक में आमने-सामने होंगे। जबकि भारत का तालिबान के साथ पहला औपचारिक संपर्क 31 अगस्त को दोहा में हुआ था। मॉस्को फॉर्मेट में नई दिल्ली और तालिबान सरकार के बीच पहला औपचारिक संपर्क होने की संभावना है।

Taliban

नवंबर में अफगानिस्तान पर भारत करेगा सम्मेलन, पाक को भी कर सकते हैं आमंत्रित

नई दिल्लीः अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार आने के बाद से भारत के साथ संबंधों में तल्खी आई है। भारत सरकार तालिबान पर दबाव बनाने के लिए अगले महीने अफगानिस्तान में विकासशील स्थिति पर अपने स्वयं के सम्मेलन की मेजबानी कर सकता है। नवंबर के दूसरे सप्ताह में यहां होने वाले सम्मेलन के लिए सरकार रूस, चीन, अमेरिका और कई क्षेत्रीय देशों के संपर्क में है।