देश

Lok Sabha elections 2024: चुनाव आयोग कल करेगा तारीखों की घोषणा

Lok Sabha elections 2024: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) शनिवार, 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

Lok Sabha elections 2024: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) शनिवार, 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

भारतीय चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव निकाय द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस शनिवार को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी।

चुनाव आयोग की यह घोषणा दो नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के शुक्रवार को कार्यभार संभालने के कुछ घंटों बाद आई है। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले चयन पैनल ने दोनों को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया।

शनिवार को मतदान की तारीखों की घोषणा का मतलब नतीजों की घोषणा होने तक तत्काल प्रभाव से आधिकारिक तौर पर आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू करना होगा।

एमसीसी देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की गारंटी देने के लिए नियमों का एक समूह है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि केंद्र और राज्यों में सत्तारूढ़ दल अनुचित बढ़त हासिल करने के लिए अपनी लाभ की स्थिति का दुरुपयोग न करें। इसका उद्देश्य उन प्रथाओं को रोकना भी है जिन्हें मॉडल कोड के तहत भ्रष्ट माना जाता है जैसे कि राजनेता घृणास्पद भाषण देते हैं या नई परियोजनाओं के बारे में वादे करते हैं जो मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं।

2019 में, लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी। 17वीं लोकसभा के सदस्यों को चुनने के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में मतदान हुआ था।

23 मई, 2019 को घोषित परिणाम में पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 543 सदस्यीय लोकसभा में 303 सीटों के साथ भारी जीत मिली।

पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा आगामी चुनावों में रिकॉर्ड तीसरी बार कार्यकाल की मांग कर रही है। भगवा पार्टी ने आगामी चुनावों में पार्टी के लिए 370+ और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के लिए 400+ सीटों का लक्ष्य रखा है।

सत्तारूढ़ गठबंधन का मुकाबला इंडिया ब्लॉक से है, जो कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों का एक समूह है। दोनों पक्षों ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।