देश

कांग्रेस के सत्ता में आने पर ‘गरीब महिलाओं’ को सालाना ₹1 लाख मिलेगा: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने देश में 22 अरबपति पैदा किए हैं और अगर उनकी पार्टी मौजूदा लोकसभा चुनाव जीतकर सत्ता में आती है, तो वह लाखों लोगों को ‘लखपति’ बनने का अधिकार देगी।

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने देश में 22 अरबपति पैदा किए हैं और अगर उनकी पार्टी मौजूदा लोकसभा चुनाव जीतकर सत्ता में आती है, तो वह लाखों लोगों को ‘लखपति’ बनने का अधिकार देगी।

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में एक सार्वजनिक बैठक में, कांग्रेस नेता ने यह घोषणा करके मतदाताओं को लुभाने का प्रयास किया कि 4 जून को सभी गरीबों की एक सूची संकलित की जाएगी। प्रत्येक परिवार से एक महिला का नाम चुना जाएगा और उसके बैंक खाते में ₹1 लाख जमा किए जाएंगे।

सात चरणों में चल रहे लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित होने वाले हैं।

कांग्रेस नेता और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार ने कहा, “अगर वे 22 अरबपति बना सकते हैं, तो हम करोड़ों ‘लखपति’ बना सकते हैं।”

इससे पहले शुक्रवार को, मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील में, राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया: “आज चौथे चरण का मतदान है! पहले तीन चरणों में यह स्पष्ट हो गया है कि 4 जून को भारत सरकार बनने जा रही है। याद रखें, आपका एक वोट न केवल आपके लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा करेगा बल्कि आपके पूरे परिवार का भाग्य भी बदल देगा। 1 वोट = युवाओं के लिए प्रति वर्ष ₹1 लाख की पहली नौकरी की गारंटी। 1 वोट = गरीब महिलाओं के बैंक खाते में प्रति वर्ष ₹1 लाख। इसलिए बड़ी संख्या में निकलें और वोट करें और दिखा दें कि देश अब अपने मुद्दों पर वोट करेगा- भटकेगा नहीं।”

3 मई को, कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली से और पार्टी के वफादार केएल शर्मा को अमेठी से उम्मीदवार घोषित किया था।

शर्मा का मुकाबला केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से है, जिन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल को हराया था।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को रायबरेली सीट पर मतदान होगा। गांधी परिवार केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं, जहां वह रायबरेली के साथ एक नया कार्यकाल चाह रहे हैं।