देश

टैक्स चोरी में 100 करोड़ से अधिक के बेहिसाब लेने-देन का खुलासा

आयकर विभाग (Income Tax Raid) ने मंगलवार को टैक्स चोरी के मामले में देश भर में 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेने-देन का खुलासा किया है। देश भर में आभूषण और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े कुछ समूहों की तलाशी के दौरान यह कालेधन का पता लगा है।

नई दिल्ली: आयकर विभाग (Income Tax Raid) ने मंगलवार को टैक्स चोरी के मामले में देश भर में 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेने-देन का खुलासा किया है। देश भर में आभूषण और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े कुछ समूहों की तलाशी के दौरान यह कालेधन का पता लगा है।

एक अधिकारी के मुतबिक, विभाग ने 17 नवंबर को पटना, भागलपुर, डेहरी-ऑन-सोन, लखनऊ और दिल्ली में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया था। इसमें विभाग ने कुछ ऐसे व्यक्तियों और समूहों पर तलाशी अभियान चलाया, जो रियल एस्टेट और आभूषण व्यापार से जुड़े हुए थे।

तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और आयकर चोरी का संकेत देने वाले डिजिटल सबूत मिले। जब्त किए गए सबूतों से विभाग को पता चला कि सोने और हीरे के आभूषणों के कारोबार में लगे समूहों ने अपनी बेहिसाब आय को आभूषणों की नकद खरीद, दुकानों के नवीनीकरण और अचल संपत्तियों में निवेश किया था।

विभाग को तलाशी के दौरान 12 करोड़ रुपये से अधिक का बेहिसाब स्टॉक मिला। बेहिसाब नकद लेनदेन की 80 करोड़ रुपये से अधिक का है। विभाग ने 14 बैंक लॉकरों को बंद कर दिया है। अधिकारी ने कहा कि अब तक 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनदेन का पता चला है। इस मामले में जांच जारी है।

बता दें कि इसके पहले 2 नवंबर को विभाग ने मुंबई, बेंगलुरु और गोवा में फैले 50 से अधिक रियल एस्टेट समूहों पर छापेमारी की थी। सीबीडीटी के बयान के मुताबिक, तलाशी अभियान में 1300 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब रकम का पता लगाया है।