देश

Weather Update: IMD ने अगले 5 दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित उत्तर-पूर्वी राज्यों में आंधी और बिजली गिरने के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का पूर्वानुमान है कि अगले कुछ दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों में भारी बारिश होगी। चक्रवाती परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने असम और ओडिशा के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति को नोट किया, जिससे क्षेत्र में वर्षा होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित उत्तर-पूर्वी राज्यों में आंधी और बिजली गिरने के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, 1 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 1 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल में गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश की भी भविष्यवाणी की है; और 31 मार्च को बिहार में।

ईरान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ की उपस्थिति देखी गई है जिससे आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति में बदलाव आने की भविष्यवाणी की गई है। एक और चक्रवाती परिसंचरण राजस्थान पर बना हुआ है जो आने वाले दिनों में निम्नलिखित क्षेत्रों में बारिश लाएगा।

इस प्रकार, 31 मार्च तक उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, 31 मार्च तक पंजाब और हरियाणा में भी इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहेगी। उत्तराखंड में 31 मार्च को ओलावृष्टि हो सकती है।

आईएमडी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर स्थित है और एक ट्रफ/हवा का असंतुलन उत्तरी तमिलनाडु से निचले क्षोभमंडल स्तर में दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के चक्रवाती परिसंचरण तक चलता है।” यह चक्रवाती परिसंचरण संभवतः मौसम की स्थिति को प्रभावित करेगा। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 30 मार्च को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि मौसम के सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। इस बीच, न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है। आईएमडी ने 31 अप्रैल तक दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)