देश

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, राहुल गांधी लड़ेंगे वायनाड से चुनाव

कांग्रेस पार्टी ने 8 मार्च को लोकसभा 2024 चुनावों के लिए 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की।

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी ने 8 मार्च को लोकसभा 2024 चुनावों के लिए 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की।

सूची में प्रमुख नामों में केरल के वायनाड से राहुल गांधी, केरल के तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, राजनांदगांव से छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, महासमुंद से पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू और छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से ज्योत्सना महंत शामिल हैं। डीके सुरेश कर्नाटक के बेंगलुरु ग्रामीण से और के सुधाकरन कन्नूर से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल अलापुज्जा से चुनाव लड़ेंगे।

नामों को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने मंजूरी दे दी, जिसकी गुरुवार 7 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में पहली बैठक हुई।

कुल मिलाकर, नौ राज्यों की सूची में केरल से 16 नाम, छत्तीसगढ़ से छह नाम और कर्नाटक से सात नाम, तेलंगाना से चार नाम, मेघालय से दो नाम और त्रिपुरा, सिक्किम, नागालैंड और लक्षद्वीप से एक-एक नाम शामिल हैं।

कांग्रेस द्वारा घोषित 39 उम्मीदवारों में से 15 सामान्य जाति से और 24 एससी/एसटी/अल्पसंख्यक से हैं।

कांग्रेस पार्टी 2024 का लोकसभा चुनाव विपक्षी दलों के भारतीय गुट के हिस्से के रूप में लड़ रही है।

भाजपा ने आगामी चुनावों में पार्टी के लिए 370 सीटों और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के लिए 400 सीटों का लक्ष्य रखा है। भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची पहले ही जारी कर दी है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित 195 नाम शामिल हैं।

2019 में, लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए। 23 मई को घोषित परिणाम में 543 सदस्यीय सदन में 303 सीटों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की भारी जीत हुई।