देश

Lok Sabha polls: महाराष्ट्र के उम्मीदवार ने निर्वाचित होने पर गरीबों को व्हिस्की, बीयर देने का वादा किया

अखिल भारतीय मानवता पक्ष की उम्मीदवार वनिता राउत ने 2024 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित होने पर ‘गरीब मतदाताओं’ के लिए सब्सिडी वाली व्हिस्की और बीयर का वादा किया है।

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की चंद्रपुर सीट से अखिल भारतीय मानवता पक्ष की उम्मीदवार वनिता राउत ने ‘गरीब मतदाताओं’ के लिए एक असामान्य चुनावी वादा किया है। सत्ता में चुने जाने पर, राउत ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए गरीबों को सब्सिडी वाली व्हिस्की, बीयर देने का वादा किया है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि वह न केवल गांवों में बीयर बार खोलेंगी बल्कि गरीबों को मुफ्त आयातित व्हिस्की, बीयर भी उपलब्ध कराएंगी, जैसा कि इंडिया टुडे की रिपोर्ट में बताया गया है।

इंडिया टुडे से बात करते हुए उन्होंने कहा, ”जहां गांव, वहां बीयर बार. यहीं मेरे मुद्दे हैं।” रिपोर्ट के अनुसार, राउत ने आयातित शराब की राशनिंग करने का वादा किया है और कहा है कि विक्रेता और ग्राहक दोनों को लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

उन्होंने आगे कहा, “बेहद गरीब लोग कड़ी मेहनत करते हैं और उन्हें केवल शराब पीने में ही सांत्वना मिलती है। लेकिन वे गुणवत्तापूर्ण व्हिस्की या बीयर नहीं खरीद सकते। उन्हें केवल देशी शराब पीने को मिलती है और इसकी मात्रा की कोई सीमा नहीं है, इसलिए वे बेहोश हो जाते हैं। इसलिए, मैं चाहता हूं कि वे आयातित शराब का अनुभव करें और इसका आनंद लें। मैं चाहता हूं कि वे आनंद लें और केवल आनंद लें।”

2019 के चुनावों के दौरान, राउत को नागपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया था, जिसे भाजपा के नितिन गडकरी ने जीता था, जबकि राज्य विधानसभा चुनावों में, उन्होंने चिमूर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन भाजपा के बंटी भांगड़िया से हार गईं।

इस बीच, महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव में 48 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान होगा। 31 मार्च को, महाराष्ट्र में भाजपा कोर कमेटी के सदस्यों ने लोकसभा चुनावों से पहले सभी 48 निर्वाचन क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए क्लस्टर प्रभारियों के साथ बैठक की।

सत्तारूढ़ गठबंधन में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल हैं, जबकि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली यूबीटी, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस शामिल हैं।

हाल ही में, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने अपने आठ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की और रामटेक (एससी) सीट से पूर्व कांग्रेस विधायक राजू परवे को टिकट दिया है। सूची में अन्य सात नामों में राहुल शेवाले शामिल हैं, जो मुंबई दक्षिण मध्य से चुनाव लड़ेंगे, संजय मांडलिक कोल्हापुर से, सदाशिव लोखंडे शिरडी (एससी) से चुनाव लड़ेंगे, प्रतापराव जाधव बुलढाणा से, हेमंत पाटिल हिंगोली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

मावल से श्रीरंग बार्ने और हातकणंगले सीट से धैर्यशील माने। एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने भी महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव के लिए अपने पांच उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर दी है और बारामती से सुप्रिया सुले, अहमदनगर निर्वाचन क्षेत्र से अजीत पवार खेमे से पाला बदलने वाले नीलेश लंके को मैदान में उतारा है। अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने सुनेत्रा पवार को बारामती से अपना उम्मीदवार घोषित किया, जिससे वह सुले के खिलाफ सीधे मुकाबले में आ गईं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)