देश

Mumbai Weather: धूल भरी आंधी के साथ बारिश, मुंबई को भीषण गर्मी से राहत

चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाते हुए मुंबई, ठाणे और आसपास के इलाकों में सोमवार दोपहर को धूल भरी आंधी, बिजली, तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश हुई।

नई दिल्ली: चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाते हुए मुंबई, ठाणे और आसपास के इलाकों में सोमवार दोपहर को धूल भरी आंधी, बिजली, तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश हुई।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने ठाणे, पालघर, रायगढ़, सोलापुर, लातूर, बीड, नागपुर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए पीला अलर्ट जारी किया है।

इन क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ आंधी आने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

आरएमसी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “अगले 24 घंटों में शाम/रात में हल्की बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।”

वहीं, पुणे, सतारा, सांगली, नासिक, कोल्हापुर, अहमदनगर, औरंगाबाद, जालना और परभणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, बिजली चमकने के साथ आंधी, तेज हवाएं (50-60 किमी प्रति घंटे), अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

रुशिकेश अग्रे, एक स्वतंत्र मौसम विज्ञानी, ने एक्स पर पोस्ट किया, “ठाणे और पालघर, कल्याण, बदलापुर और अंदरूनी इलाकों में अगले 2 घंटों तक भारी से तीव्र बारिश होने की संभावना है। निवासियों को घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है। हवा की गति बहुत तेज और 40-50 किमी प्रति घंटे के करीब होगी। अंदरूनी हिस्सों में अधिक तीव्र बारिश होगी।”

मराठवाड़ा के कुछ जिलों में कई स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने और तेज़ हवाएँ (40-50 किमी प्रति घंटे), हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ट्रेन, मेट्रो सेवाएं प्रभावित
सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न रेलवे लाइनों पर लोकल ट्रेन सेवाएं कम से कम 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं।

एयरपोर्ट रोड मेट्रो स्टेशन के पास ओएचई पर कपड़ा फंसने से मेट्रो सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

मंगलवार के लिए आरएमसी का पूर्वानुमान
मुंबई: मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में गर्म और आर्द्र स्थिति का अनुभव होने की संभावना है।

इस बीच, कई एक्स यूजर्स ने बारिश और धूल भरी हवाओं की तस्वीरें और वीडियो साझा करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट का भी सहारा लिया।