देश

NRI’s को RBI की सौगात, घर बैठे कर सकेंगे बिल का भुगतान

NRI’s को लाभान्वित करने वाले एक कदम में, आरबीआई ने शुक्रवार को अनिवासी भारतीयों को भारत बिल भुगतान प्रणाली के माध्यम से सीधे भारत में बिजली, पानी के बिल और अन्य उपयोगिता बिलों का भुगतान करने की अनुमति दी है।

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने मॉनिटरी पॉलिसी में भारतीय अप्रवासियों के लिए अच्छा कदम उठाया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारत बिल पेमेंट सिस्टम को सीमा पार से इनवर्ड बिल पेमेंट स्वीकार करने में सक्षम बनाने का प्रस्ताव दिया है। यानि इससे कोई भी NRI सीधे भारत में बिजली, पानी के बिल और अन्य यूटिलिटी बिलों का भुगतान कर सकता है।

गवर्नर ने कहा कि इससे विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को फायदा होगा। भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल भुगतान के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है पहले ये सर्विस केवल भारत में ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध थी।

भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल भुगतान की एक एकीकृत प्रणाली है जो ग्राहकों को ऑनलाइन इंटर-ऑपरेशन बिल पेमेंट सर्विस देती है। बीबीपीएस नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अंतर्गत काम करता है।

बीबीपीएस पेमेंट के जरिये कई तरीके से बिल पेमेंट किए जा सकते हैं। SMS या रसीद के माध्यम से बिल भुगतान हो जाता है। एक कस्टमर बिजली, पानी, टेलिफोन, DTH, Gas वगैरह के बिल का भुगतान कर सकता है। इसके अलावा इश्योरेंस प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, स्कूल फीस, इंस्टीट्यूशन फीस, Credit Card, FasTAG रिचार्ज, लोकल टैक्स, हाउसिंग सोसाइटी जैसे अन्य पेमेंट्स को भी आसानी से किया जा सकता है।