देश

Weather Update: 2 राज्यों में 29 जनवरी तक भीषण शीतलहर का अलर्ट जारी

आईएमडी ने 30 जनवरी तक उत्तर प्रदेश और बिहार में घने कोहरे और गंभीर ठंडे दिन की स्थिति का अनुमान लगाया है, राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 29 जनवरी तक उत्तर प्रदेश और बिहार में बहुत घने कोहरे और गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग ने राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम है।

IMD का पूर्वानुमान: वर्षा
27 और 28 जनवरी को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश या बर्फबारी की संभावना है, और इसके बाद 29 जनवरी से 1 फरवरी के बीच मध्यम बारिश या बर्फबारी होगी।

28 और 31 जनवरी को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भारी बारिश या बर्फबारी का अनुमान है।

31 जनवरी से 2 फरवरी के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है।

IMD का पूर्वानुमान: घना कोहरा
27 और 28 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में बहुत घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

आईएमडी ने इसके बाद अगले 3 दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है।

27 और 28 जनवरी को उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में घने कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।

27 फरवरी को उत्तर पश्चिम राजस्थान में घना कोहरा छाने का अनुमान है

IMD का पूर्वानुमान: ठंडा दिन
बिहार में 27 और 28 जनवरी को सीवियर कोल्ड डे की स्थिति का अनुमान है

इसके बाद अगले 3 दिनों तक बिहार में कोल्ड डे की स्थिति का अनुमान है।

27 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गंभीर शीत दिवस की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है, और आईएमडी द्वारा 28 जनवरी को क्षेत्र में शीत दिवस की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।

आईएमडी द्वारा 27 जनवरी को उत्तरी मध्य प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है

IMD का पूर्वानुमान: शीत लहर
27 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में शीत लहर की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है

IMD का पूर्वानुमान: न्यूनतम तापमान
आईएमडी का कहना है कि अगले 2 दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत और पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है

आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि 2 दिनों के बाद अगले 3 दिनों के लिए न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

मौसम एजेंसी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और उसके बाद अगले 3-4 दिनों में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।