देश

Weather updates: IMD ने पूर्वी और मध्य भारत में बारिश, तूफान, तेज़ हवाओं की भविष्यवाणी की

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 16 मई तक आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

Weather updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 16 मई तक आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में विकसित हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान पर अन्य चक्रवाती परिसंचरणों के कारण उत्तर भारत में बारिश होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने शनिवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, “अगले 3 घंटों के दौरान उत्तराखंड, तमिलनाडु और राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।”

नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 12 मई को गरज और तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है, 13 और 14 मई को छिटपुट गतिविधि होने की उम्मीद है।

हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में 12 मई को अलग-अलग डिग्री की बारिश, तूफान और तेज़ हवाएं चलने की उम्मीद है।

राजस्थान में अगले चार दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और कर्नाटक के लिए गरज और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है।

कुछ तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग भारी वर्षा की भी संभावना है।

पूर्वोत्तर राज्यों के लिए, मौसम विभाग द्वारा 12 से 15 मई तक छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा, तूफान, बिजली और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे) की भविष्यवाणी की गई है।

16 से 18 मई के बीच व्यापक वर्षा हो सकती है।

उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों के लिए, आईएमडी ने 16 मई से गर्मी की एक ताजा लहर की भविष्यवाणी की है जिसके परिणामस्वरूप तापमान बढ़ सकता है।

अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। लेकिन, अगले दिनों में लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है।

कई दिनों तक बढ़े तापमान के बाद, दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम को तेज आंधी, तेज हवाएं और बारिश हुई। नोएडा और गाजियाबाद जैसे आसपास के इलाकों में भी अचानक और तीव्र धूल भरी आंधी चली।

(एजेंसी इनपुट के साथ)