Padma Awards

Padma Awards 2021: देखें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानितों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मोदी सरकार ने पद्म पुरस्कारों (Padam Awards) की घोषणा कर दी है। पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे और दिवंगत गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का नाम इस साल के पद्म विभूषण के लिए सोमवार को दिया गया, जबकि पूर्व मुख्य मंत्री स्वर्गीय तरुण गोगोई और केशुभाई पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय विलास पासवान और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पद्म सम्मान से सम्मानित किया गया। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, पूर्व लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। 

Photo1C0V8

सतह से हवा में मार करने वाली आकाश-एनजी मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्लीः रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दिनांक 25 जनवरी, 2021 को ओडिशा के तट से दूर एकीकृत परीक्षण रेंज से आकाश-एनजी (नई पीढ़ी) मिसाइल का सफल पहला प्रक्षेपण किया। आकाश-एनजी एक नई पीढ़ी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जिसका उद्देश्य भारतीय वायु सेना द्वारा उपयोग के लिए ऊंचाई से हमला करने वाले कम आरसीएस हवाई खतरों को रोकना है ।

Image0014FGX

Corona Update: रोगियों की संख्या में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी

नई दिल्लीः भारत में कोविड के उपचार करा रहे रोगियों की संख्या में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। मरीज़ों की संख्या आज घटकर 1.84 लाख (1,84,182) रह गयी है। भारत में वर्तमान में उपचार करा रहे रोगी, कुल संक्रमित लोगों का अब केवल 1.73% है। सक्रिय मामलों सबसे बड़ा योगदान केवल दो राज्यों का है। कुल सक्रिय मामलों में केरल और महाराष्ट्र का योगदान अकेले 64.71% से अधिक हैं।

Image001RR01

अंडमान के समुद्र में ‘कवच’ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास

नई दिल्लीः संयुक्त परिचालन तत्परता को बढ़ाने के लिए, भारतीय सशस्त्र बलों ने अंडमान के समुद्र और बंगाल की खाड़ी में बड़े पैमाने पर ‘एमफैक्‍स-21’ के साथ ‘कवच’ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास किया। यह अभ्यास अंडमान और निकोबार कमान (एएनसी) के तत्वावधान में सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बल की पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) और सेना की दक्षिणी कमान (एससी) की भागीदारी से आयोजित किया गया था। अभ्यास में एएनसी के सभी बलों की भागीदारी और तैनाती, सेना की दक्षिणी कमान की जल थल चर ब्रिगेड के साथ-साथ नौसेना के पूर्वी बेड़े और मरीन कमांडो के लड़ाकू जलपोत, पनडुब्बी और जल थल चर अवतरण जहाज शामिल हैं। संयुक्‍त अभ्‍यास में जगुआर मैरीटाइम स्ट्राइक और भारतीय वायु सेना के परिवहन विमान और तटरक्षक बल की संपत्ति ने भी भाग लिया।

EC

रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट की शुरूआत जल्द, कहीं से भी डाल पाएंगे अपना वोट!

नई दिल्लीः चुनाव के समय जो लोग अपने घर से दूर होते हैं, उन्हें वोट डालने के लिए अपने घर लौटना पड़ता है। इससे उनका समय और पैसा दोनों बर्बाद होता है। लेकिन अब चुनाव आयोग एक ऐसी योजना पर काम कर रहा है, जिससे अपने घर-परिवार से दूर दूसरे राज्यों में बसे लोगों को चुनाव में वोट डालने के लिए घर वापस आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जल्द ही ऐसी योजना आ जाएगी, जिससे वोटर किसी भी पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेगा। हिन्दुस्तान के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि मतदाता को देश में किसी भी मतदान केंद्र पर जाकर वोट देने की योजना शुरू करने पर चुनाव आयोग काम कर रहा है। रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट का जल्द ही मॉक ट्रायल भी शुरू हो जाएगा।